Plagiarism in Hindi

Plagiarism क्या होता है और Plagiarised Content कैसे चेक करें

Plagiarism का हिंदी अर्थ है “साहित्यिक चोरी” यानी दूसरे के कंटेंट को अपने वेबसाइट में copy paste करना वो भी बिना उनके अनुमति लिए। 

अगर आप एक ब्लॉगर है या आपकी कोई वेबसाइट है और आप इंटरनेट पर कंटेंट लिखने में रूचि रखते है तो plagiarism के बारे में जरूर जानना चाहिए। 

इस पोस्ट में आप जानेंगे की plagiarism क्या होता है, कितने प्रकार के होते है, इसका SEO में क्या impact पड़ता है और इसको चेक करने के लिए best free online plagiarism checker tool कौन से है। 

Plagiarism क्या है? What is Plagiarism in Hindi

Plagiarism: कोई भी कविता, निबंध, ब्लॉग, या किसी अन्य लेख की कॉपी या चोरी को plagiarism कहते हैं। जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के शब्दों, विचारों, या क्रिएटिविटी को अपना बताता है बिना श्रेय दिए हुए, तो इसे plagiarism कहा जाता है।

आपने सुना होगा की “Content is King” और गूगल यूनिक कंटेंट को ज्यादा प्यार देता है और इसके कारण ही ब्लॉग सर्च रैंकिंग में दिखता है नहीं तो अगर आप दूसरे के कंटेंट को कॉपी कर रहे है तो आपकी क्रिएटिविटी कहा है और आपका कंटेंट औरों के कंटेंट से अलग कैसे है। ये सब सर्च इंजन चेक करता है तभी आपका ब्लॉग रैंक करता है।  

Duplicate कंटेंट आपके वेबसाइट को पेनल्टी भी दे सकते है जिसके बाद आपकी वेबसाइट या ब्लॉग सर्च रैंकिंग में नहीं दिखेगा। 

आइये plagiarism को उधारण से समझते है 

मान लीजिये की आपके स्कूल में essay competition हो रहा है और सारे बच्चों को एक ही topic पर लिखने है तो टीचर आपके creativity को देखना चाहते है लेकिन सारे बच्चों में से कुछ ऐसे भी बच्चे होते है जो एक दूसरे की नक़ल करते है और ऐसे में टीचर आपको competition से बाहर निकाल देती है ठीक उसी तरह इंटरनेट पर जब कोई कंटेंट की चोरी करता है तो गूगल उसे penalized करता है और सर्च रैंकिंग से बाहर कर देता है। 

Plagiarism के प्रकार (Types of Plagiarism)

Plagiarism 7 प्रकार के होते है। निचे दिए सातों प्रकारों को बिस्तार से समझते है। 

Complete Plagiarism

इस तरह का plagiarism तब होता है जब कोई writer दुसरे के काम को अपने नाम से submit करता है। 

दुसरे तरीके से समझे तो जब आप दुसरे के लिखे आर्टिकल को पूरा कॉपी करके अपने वेबसाइट पर publish करते है तो उसे Complete Plagiarism कहते है। 

उधारण:

आप ने कॉलेज में देखा होगा की जब कॉलेज में आपके कक्षा में project बनाने को मिलता है तो बहुत कम बच्चे होते है जो project को अपनी मेहनत से बनाता है लेकिन कई बच्चे ऐसे होते है जो उसी project को कॉपी करके submit कर देता है बिना अपना दिमाग लगाए, इसी को complete plagiarism कहते है।  

Direct Plagiarism

Direct Plagiarism भी complete plagiarism की तरह ही होता है बस इस दोनों में एक ही फर्क होता है की complete plagiarism में पूरा कंटेंट कॉपी होता है और direct plagiarism में बस कुछ लाइन या कोई specific section copied है बिना original author को क्रेडिट दिए। 

Paraphrasing Plagiarism

Paraphrasing Plagiarism आज कल कॉमन हो गया है बहुत से ब्लॉगर और कंटेंट क्रिएटर दुसरे की वेबसाइट का कंटेंट कॉपी करके quiltbot जैसे paraphrasing tool का इस्तेमाल करके कंटेंट लिखते है मगर उनको यह पता ही नहीं होता की गूगल इतना स्मार्ट सर्च इंजन है की वो पकड़ लेता है की आपने सिर्फ synonyms का इस्तेमाल करके कंटेंट को स्पिन किया है। 

Self Plagiarism

Self Plagiarism को आसान शब्दो में समझे तो Self मतलब खुद का और plagiarism मतलब copy. इससे यह समझ आता है की अपने ही original content को rewrite करके दुसरे जगह पोस्ट कर रहे है। 

इससे न सिर्फ आप कंटेंट को plagiarised करते है बल्कि आप अपने reputation भी ख़राब करते है। 

Patchwork Plagiarism

Patchwork Plagiarism वो plagiarism है जिसमे आप कुछ लाइन दुसरे वेबसाइट से लेते है और उसको rewrite करके अपने नाम से जोड़ देना। इसे Mosaic Plagiarism भी कहते है। 

Source Based Plagiarism

Source Based Plagiarism में कुछ important paraghaph copy करके अपने वेबसाइट पर दिखाते है और उसको क्रेडिट भी देते है मगर उसके original source को नहीं बल्कि secondry source को। 

Accidental Plagiarism

Accidental Plagiarism एक common plagiarism है जो की लोग गलती से कर देते है जैसे:

  1. Quote का इस्तेमाल करके भूल जाना अगर वो किसी और कंटेंट से कॉपी किया हो तो। 
  2. जब भी आप किसी और की बात को quote करते है अपनी वेबसाइट पे तो क्रेडिट देना भूल जाना। 

Plagiarism से कैसे बचे? How to Avoid Plagiarism

  1. कंटेंट अच्छे से रिसर्च करके लिखे और निचे दिए plagiarism tool की मदद से आप चेक कर सकते है की आपकी लिखी हुई कंटेंट copied तो नहीं है। 
  2. जब भी कोई quote को अपनी वेबसाइट में mention करे तो original source को क्रेडिट दे (source का नाम और link add करें)
  3. आप अपने कंटेंट को कॉपी होने से बचाए इसके लिए आपको DMCA का सहारा लेना पड़ेगा। 

Best Free Plagiarism Checker Tool Online

#1 SmallSeoTools

SmallSeoTools 100% free plagiarism tool है जो की आसानी से plagiarised content को detect करने में सक्षम है। 

इस टूल का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग के लिए लिखे आर्टिकल को आसानी से सर्च कर सकते है की वो plagiarised है की नहीं और अगर रिजल्ट 100% unique आता है तो आप उस कंटेंट को अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करें अन्यथा जो भी कंटेंट को tool copied बता रहा होता है उसे rewrite करे और उसे unique बनाये। 

#2 Duplichecker

Duplichecker भी 100% free plagiarism tool है जो की duplicate कंटेंट को instant detect करने में आपकी मदद करता है और आपको plagiarised कंटेंट को ब्लॉग में इस्तेमाल करने से बचाता है। 

SmallSeoTools और Duplichecker दोनों में 1 limitation है की एक बार में आप free version में सिर्फ 1000 words ही चेक कर सकते है। 

अगर आपका कंटेंट का length 1000 words से ज्यादा है तो आप दो बार में चेक करे या फिर इसका paid version ले ले फिर इसमें आप कितना भी बड़ा कंटेंट को एक ही बार में चेक कर सकते है और अपना टाइम बचा सकते है। 

#3 Grammarly

Grammarly एक बहुत ही पॉपुलर फ्री टूल है grammar और plagiarism चेक करने के लिए। 

इसका इस्तेमाल आप बड़े आर्टिकल का भी आप एक बार में plagiarism चेक कर सकते है। 

अगर आप अपना कंटेंट Google docs या MS Word पे लिखते है तो आप grammar और plagiarism चेक करने के लिए Grammarly का chrome extension install करें। 

निष्कर्ष:

Plagiarism एक प्रकार की चोरी है जो इंटरनेट पर लोग कंटेंट के रूप में करते है। ये बहुत ही serious issue है अगर आप ऑनलाइन बिज़नेस कर रहे है या फिर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक generate करना चाह रहे है तो ये issue आपके बिज़नेस को कभी भी गूगल पर रैंक नहीं होगा। 

इसीलिए जब भी कंटेंट लिखे ऊपर दिए free online plagiarism tool की मदद ले और अपने कंटेंट को plagiarism से बचाये। 

आशा करता हूँ की आप Plagiarism के बारे में जान गए होंगे। अगर ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो प्लीज इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि दुसरे लोग भी जान सके। 

Technical SEO Checklist
Quality Backlink कैसे बनाये
ON Page SEO कैसे करें
OFF Page SEO कैसे करें
Website इंडेक्सिंग कैसे Improve करे?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *