Google Knowlege Panel

Google Knowledge Panel क्या है? What is Google Knowledge Panel in Hindi

Google Knowledge Panel एक ब्लॉक है जो आपको आपके दायीं तरफ दिखता है जब भी कोई गूगल सर्च किसी Person, place, organization की करते है। 

ये Google के Knowledge Graph के details को दिखाता है जिसे गूगल द्वारा online पाए जाने वाले सभी प्रकार के डाटा को जोड़ने वाले इंजन के रूप में देखा जाता है।

Google Knowledge Panel क्या है? What is Google Knowledge Panel in Hindi

Google Knowledge Panel एक तरह का rich results है जो गूगल सर्च रिजल्ट पेजेज पर दिखता हैं। 

ये आपके brand के सारे information दिखाता है जैसे business, people, countries, Social Profiles और भी बहुत कुछ।  यह आपको सिर्फ desktop Google search result पर ही दिखता है। 

इससे यूजर को आपके बारे में या आपके कंपनी के बारे में तुरंत overview मिल जाता है। 

आप जो भी text, images और भी information जो पैनल में दिखता है वो Google Knowledge Graph के मदद से दिखता है। 

आपके Brand के लिए Google Knowledge Panel क्यों जरुरी है?

Google Knowledge Panel बहुत ही बड़ा रोल अदा करता है SEO में:

  1. यह आपकी ब्रांड की authority और visibility दोनों बढ़ाता है Google की नज़र में। 
  2. आपकी ब्रांड image और reputation को बढ़ाने में मदद करता है। आपने देखा होगा की जब भी आप कोई नाम, place या organization को ढूंढते है तो गूगल के समझ के हिसाब से logo, वेबसाइट, social profiles और भी बहुत कुछ। ये सभी से यूजर के मन में पॉजिटिव संकेत जाता है जिससे Credibility और reputation दोनों बढ़ता है। 
  3. आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बूस्ट करने और conversion rate बढ़ने में Knowledge Panel एक बहुत बड़ा रोल अदा करता है। क्यूंकि Knowledge Panel में सब कुछ दिखता है जैसे images , videos, FAQs इत्यादि जो यूजर को engage करने में मदद करता है  जिससे CTR और Conversion rate बढ़ जाता है।

अपने Business के लिये गूगल Knowledge Panel कैसे मिलेगा?

आपको बता दूँ की हर एक कीवर्ड से Knowledge Panel नहीं दिखता है। Infact ये सब गूगल ही तय करता है की कौन से कीवर्ड से Knowledge Panel दिखाना है और कौन से से नहीं। 

फिर भी अगर आप की कोई बिज़नेस है तो आप Knowledge Panel अपने नाम से पा सकते है। इसके लिए आपको अपने बिज़नेस को Google My Business पर लिस्ट करना होगा और सारे information add करने के बाद आपको verify करना होगा। इससे चान्सेस बढ़ जाता है आपके बिज़नेस को Knowledge Panel पे दिखाने में। 

अगर आप कोई Person का प्रोफाइल Google Knowledge Panel में दिखाना चाहते है तो आप कुछ भी नहीं कर सकते सिर्फ अलग अलग जगह पर प्रोफाइल बनाने के।

निष्कर्ष:

आशा करता हूँ की आप सब लोगों को Knowledge Panel क्या है और अपने बिज़नेस को इसपे कैसे दिखाए। 

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *